खटमल और मच्छर- moral story in Hindi

khatmal aur macchar ki Panchatantra ki naitik kahani Hindi mein

एक बार की बात है, एक बहुत बड़ा राज्य था। उस राज्य में एक शक्तिशाली राजा रहता था। सब उससे डरते थे। एक रात जब राजा अपने राजसी बिस्तर में सो रहा था।

तभी न जाने कहां से एक खटमल ने उसके बिस्तर में अपना घर बना लिया। अब रोज़ रात में जब भी राजा सो जाता, तब खटमल गुप्त स्थान से बाहर आकर राजा का खून चूस लेता था।

ऐसा करके कुछ ही दिनों में खटमल काफी मोटा और स्वस्थ हो गया था।एक दिन रात को जब राजा सो रहा था, तो राजा के कमरे की खिड़की खुली रह गई और एक मच्छर कमरे में घुस गया।

खटमल ने भिनभिनाने की आवाज़ सुनी तो वह यह देखने के लिए बाहर निकला कि कौन उसके अधिकार क्षेत्र में घुस आया है।

उसने जब मच्छर को देखा और उससे पूछा कि तुम कौन हो और यहाँ पर क्या कर रहे हो?

मच्छर ने खटमल की बात सुनकर उससे कहा कि मैं मच्छर हूँ। मैं अभी अभी खिड़की के रास्ते से अंदर आया हूँ। मैं बहुत ज़्यादा थका हुआ हूँ और थोड़ा आराम करना चाहता हूँ।

9 best short moral stories in Hindi for kids with moral

यह सुनकर खटमल को गुस्सा आया और वो बोला, नहीं तुम आराम नहीं कर सकते, क्योंकि यह मेरा इलाका है।यहाँ पर सिर्फ़ मैं ही रहूँगा।

मच्छर बहुत चालाक था तो खटमल की बात सुनकर वो बोला, ठीक है मैं थोड़ी देर में चला जाऊंगा, लेकिन तुम तो मेरे भाई हो, ज़रा यह तो बताओ कि तुम बहुत स्वस्थ और सुन्दर दिखते हो।ऐसा तुम क्या खाते हो?

यह सुनकर खटमल को बहुत अच्छा लगा और वो बोला, मैं एक खटमल हूँ और मैं रोज़ रात को इस राजा का स्वादिष्ट खून चूसता हूँ ।इसी वजह से मेरा शरीर काफी स्वस्थ है।

खटमल की बात सुनकर, मच्छर ने फिर कहा, अरे मेरे भाई तुम सिर्फ स्वस्थ ही नहीं सुन्दर भी हो। इस तरह खटमल, मच्छर की चापलूसी से बहुत खुश हो गया, लेकिन फिर भी उसने मच्छर से कहा, मैं सुन्दर हूँ लेकिन तुम यहां से जाओ, ये मेरी जगह है।

मच्छर ने कहा, नहीं मेरे दोस्त ऐसा मत कहो। मैं बहुत भूखा हूँ और थका हुआ भी हूँ। तुम तो मेरे भाई हो, बस एक बार मुझे भी राजा का स्वादिष्ट खून चूस लेने दो ,फिर मैं यहाँ से चला जाऊंगा।

पहले तो खटमल ने उसकी बात नहीं मानी, लेकिन मच्छर की लगातार चापलूसी भरी बातें सुनकर आखिरकार वह नरम पड़ गया।

लेकिन उसने मच्छर को चेतावनी दी, याद रखो राजा को सिर्फ तब ही काटना जब वो गहरी नींद में हो, वरना वो उठ जायेगा और हमारा जीवन खतरे में पड़ जायेगा।

मच्छर इस बात पर तैयार हो गया। अब मच्छर राजा के सोने की प्रतीक्षा करने लगा।

21 short moral story in Hindi with best moral for kids

खटमल उस रात अपने घर पर ही था। जब राजा सोने आया, तो मच्छर बहुत ही खुश हो गया। जैसे ही राजा अपने बिस्तर पर लेटा मच्छर ने उसे काट लिया।

राजा की नींद खुल गई और वो गुस्से से उठा। उसने अपने सेवकों को बुलाया और कहा, मेरे बिस्तर में कोई कीड़ा है। उसे जल्दी ढूंढों और मार दो।

सेवकों ने सारा बिस्तर छान मारा और अंत में उन्होंने खटमल का घर भी ढूंढ लिया और खटमल को मार दिया। इसी बीच मौक़ा पाकर मच्छर वहाँ से भाग खड़ा हुआ

शिक्षा:

हमें कभी भी किसी की चिकनी-चुपड़ी बातों में नहीं आना चाहिए और न ही किसी भी अपरिचित व्यक्ति पर कभी भी विश्वास करना चाहिए।

The Bug And The Mosquito Moral story in Hindi

khatmal aur macchar Panchatantra moral story in Hindi


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published. Required fields are marked *