Hello parents,

आज मैं आपको कुछ food items के बारे में बताऊँगी, जो आपके बच्चे के संपूर्ण शारीरिक विकास(physical development)  में सहायता कर सकते हैं

आपको पता होगा कि एक बच्चे की height ज्यादातर उनके माता-पिता और अन्य करीबी रिश्तेदारों की height पर निर्भर करती है। Mostly बच्चों की height,  genetic होती है। इसका मतलब है कि सभी बच्चे उतने बड़े नहीं हो सकते जितना वे चाहते हैं, चाहे वे कितने भी स्वस्थ हों

लेकिन सब कुछ genetic से नहीं हो सकता। अगर genetic features अच्छे है फिर भी वो अपनी उम्र के according छोटा है और unhealthy है। इसका कारण है पोषण की कमी। जो कि आप उसको सही प्रकार का खाना देकर पूरा कर सकते है।

Top 9 foods for increase height of your kids

आपके बच्चे के द्वारा खाया जाने वाला खाना उनकी health को बहुत तरीक़ों से प्रभावित करता है।जिसमें उनकी height बढ़ने की क्षमता भी शामिल है। लेकिन यह ज़रूर ध्यान दे कि ये उनकी height निर्धारित करने वाला एकमात्र कारक नहीं है।

सिर्फ़ food items पर ध्यान देने की बजाए आप उन्हें पौष्टिक खाना देने पर ध्यान दें।जो उन्हें हर समय healthy बनाए रखने में मदद करे।जब आपके बच्चे को पर्याप्त पोषण मिलेगा तभी वे सही weight और height के साथ healthy रहेंगे। 

Top 9 foods for increase height of your kids

बच्चों में विकास को बढ़ावा देने के लिए कुछ पोषक तत्वों के साथ साथ एक संतुलित आहार भी बहुत ज़रूरी है। नीचे कुछ खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है, जिन्हें आप अपने बच्चे के आहार में नियमित रूप से जोड़े ताकि उनकी height और weight  में सुनिश्चहित वृद्धि हो सके।

1. अंडे (eggs)

Top 9 foods for increase height of your kids

एक अंडे में लगभग 6.5 ग्राम Protein और लगभग सभी आवश्यक amino acid होते हैं। जिससे अंडे में Protein भरपूर मात्रा में होता है जो आपके बच्चों के skeletal growth के लिए ज़रूरी हैं। इसके अलावा, इसमें Vitamin D, phosphorus, omega-3 fatty acids, selenium और iodine जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी होते हैं, जो आपके बच्चों की पूरी growth में मदद करते हैं।

2. दूध (milk)

Top 9 foods for increase height of your kids

दूध को हम complete food भी कहते है। क्यूँकि इसमें protein, vitamins जैसे vitamin-D और minerals जैसे कि potassium, calcium, phosphorus और magnesium होते हैं।जो कि आपके बच्चों की हड्डी के विकास के लिए बहुत ज़रूरी हैं।

3. सोयाबीन (soyabean)
Top 9 foods for increase height of your kids

अगर आप pure vegetarian हो तो अपने बच्चे के आहार में सोयाबीन को ज़रूर शामिल करें। सोयाबीन में protein भरपूर मात्रा में होता है। सोया के नियमित सेवन से आपके बच्चों की हड्डियों में मज़बूती आएगी और उनकी health भी अच्छी रहेगी।

आप सोयाबीन का कोई भी product use कर सकते हो जैसे कि सोया आटा, सोया चंक्स, टोफू और सोया दूध आदि।

4. फलियाँ (Beans)

Top 9 foods for increase height of your kids

Beans में fat की मात्रा कम होती है लेकिन protein भरपूर मात्रा में होता हैं। mostly beans में calcium और fiber की भी मात्रा बहुत अच्छी होती है, जो आपके बढ़ते बच्चे के लिए बहुत ज़रूरी है। कुछ beans जिसमें protein अच्छा होता है और आप अपने बच्चों को आसानी से खिला सकते हो वो हैं राजमा ( कोई भी राजमा-चित्रा, लाल आदि),लोबिया आदि।

5. पत्तेदार सब्जियाँ (Leafy vegetables)

Top 9 foods for increase height of your kids

पत्तेदार सब्जियाँ आपके बच्चों के लिए calcium का एक अच्छा स्रोत हैं।जो बच्चे दूध का सेवन नहीं कर सकते उनके लिए ये बहुत ज़रूरी है।पत्तेदार सब्जियों में भी Vitamin K होता हैं जो हड्डियों  के लिए आवश्यक है।calcium से भरपूर कुछ पत्तेदार सब्जियाँ जो आप आपके बच्चों के दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं, वे हैं शलजम साग, पालक, broccoli आदि।

6. मेवे ( nuts)
Top 9 foods for increase height of your kids

Nuts में Protein और calcium दोनो भरपूर मात्रा में होते है। इसके अलावा इनमें omega -3 fatty acid की भी अच्छी मात्रा होती है जो आपके बच्चों की bones और health दोनो में सुधार करते हैं। आप अपने बच्चों के आहार में nuts को ज़रूर शामिल करे जिससे उनकी height अच्छी होगी।nuts के  कुछ उदाहरण जिनमें Protein की सही मात्रा होती है, वे हैं बादाम, पिस्ता और अखरोट।

7. बीज (seeds)

Top 9 foods for increase height of your kids
अधिकांश बीजों में Protein और Calcium जैसे Minerals होते हैं। जैसे , chia के बीज में calcium भरपूर मात्रा होता है। तिल भी एक अच्छा स्रोत है।आप बच्चों की height में  वृद्धि के लिए उनके आहार में बीज का तेल भी शामिल कर सकते हैं।

8. अनाज (grains)
Top 9 foods for increase height of your kids
अनाज calcium और magnesium का एक अच्छा स्रोत है, जो आपके बच्चे की हड्डी के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आप अपने बच्चे के आहार में अनाजों को ज़रूर शामिल करें

अनाज fiber का एक अच्छा स्रोत भी है। आटा, दलिया, बाजरा आदि अनाज में शामिल है।

9. फल (fruits)

Growth health

अक्सर सारे फलों में Minerals नहीं होते, लेकिन कुछ फलों में आपके बच्चों की हड्डियों में स्वस्थ वृद्धि के लिए calcium और  अन्य Minerals पर्याप्त मात्रा में होते है। उदाहरण के लिए, संतरे, खुबानी, कीवी, और अनानास आदि हैं।पूरी growth प्राप्त  करने के लिए आप अपने बच्चों के आहार में विभिन्न प्रकार के फलों को ज़रूर शामिल करें।

आशा करती हूँ की ये जानकारी आपके काम आएगी और आप इसे अपने बच्चों की height को increase और उनकी healthy life के लिए ज़रूर प्रयोग में लाओगे।

अगर आपके कोई सुझाव हो तो comment box में ज़रूर लिखे ।


0 Comments

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.