लकड़हारा और सोने की कुल्हाड़ी – inspirational story


एक बार की बात है कि एक गाँव में एक लकड़हारा रहता था। जो जंगल में कड़ी मेहनत करता था और अपना और अपने परिवार का पालन पोषण करने के लिए लकड़ियाँ बेचता था।

हर रोज़ की भाँति वह आज भी जंगल गया और अपना कार्य करने लगा।जैसे ही वह एक पेड़ पर टहनी काटने के लिए छड़ा, उसकी कुल्हाड़ी गलती से नदी में गिर गई। नदी बहुत गहरी थी और बहुत तेज़ी से भी बह रही थी।

उसने अपनी कुल्हाड़ी को नदी में बहुत ढूँढा लेकिन उसे नहीं मिली। वह निराश होकर वहीं नदी के किनारे बैठ गया और ज़ोर ज़ोर से रोने लगा

उसके रोने की आवाज़ सुनकर, नदी में से वरुण देव बाहर आए और उससे पूछने लगे कि क्या हुआ। लकड़हारे ने उन्हें सारी कहानी सुनाई। सारी बात सुनकर भगवान ने कहा कि मैं तुम्हारी कुल्हाड़ी, नदी में से ढूँढने की कोशिश करता हूँ।

ये कहते ही वह नदी में गायब हो गए और थोड़ी देर में नदी में से एक स्वर्ण कुल्हाड़ी लेकर आए।उन्होंने लकड़हारे से पूछा कि ये तुम्हारी कुल्हाड़ी है क्या?  लकड़हारे ने मना कर दिया और कहा कि यह कुल्हाड़ी मेरी नहीं हैं।

यह सुनकर भगवान फिर से गायब हो गए और अब की बार एक चाँदी की कुल्हाड़ी अपने साथ वापस लेकर आए, लेकिन लकड़हारे ने फिर से मना करते हुए कहा कि यह कुल्हाड़ी भी मेरी नहीं है।

भगवान फिर से पानी में गायब हो गए और अब की बार अपने साथ एक लोहे की कुल्हाड़ी लेकर वापस आए। लोहे की कुल्हाड़ी देखते ही, लकड़हारे ने मुस्कुराते हुए कहा कि हे प्रभु यह कुल्हाड़ी मेरी है। कृपया कर इसे मुझे दे दीजिए।

मेरा प्रिय खेल-हॉकी -short essay in Hindi 

भगवान लकड़हारे की ईमानदारी से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने उसे स्वर्ण और चाँदी दोनों कुल्हाड़ी उपहार में दे दी। लकड़हारा बहुत खुश हुआ और तीनों कुल्हाड़ी लेकर अपने घर वापस लौट गया।

शिक्षा:

ईमानदारी हे सर्वोत्तम नीति है। inspirational story


4 Comments

Gauravi mangesh dhopate · 14/08/2021 at 4:12 pm

i wont the story of golen axe in hindi

    Pravalika · 02/02/2022 at 8:05 pm

    Nice story 👍 i learned in this story don’t go greedy this story helped in my hindy pruject work I got a good markes thank you so much

Evaan · 28/09/2021 at 9:55 am

Very nice! Thank you so much. It helped me in my hindi project

Deepika · 28/09/2021 at 12:31 pm

Nice stories

Leave a Reply

Avatar placeholder

Your email address will not be published.